Saturday, August 8, 2009

उत्तर कोरिया का जहाज़ भारतीय सीमा में


भारतीय कोस्ट गार्ड ने उत्तर कोरिया के एक संदिग्ध जहाज़ को पकड़ा है जो बिना इजाज़त भारतीय जल सीमा के अंदर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास रुका था.

पीटीआई के मुताबिक सेना और ख़ुफ़िया ब्यूरो के अधिकारी जहाज़ की जाँच कर रहे हैं और इनमें सफ़र कर रहे लोगों से पूछताछ की जा रही है.

ये कार्गो जहाज़ चीनी लेकर उत्तर कोरिया से मध्य पूर्व जा रहा था जब कोस्ट गार्ड ने इसे देखा.

एजेंसियों के अनुसार कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने बताया है कि बुधवार को ये जहाज़ हट बे द्वीप के पास बिना अनुमित के रुका और जब इसे संदेश भेजने की कोशिश की गई तो जवाब नहीं आया.

इसके बाद कोस्ट गार्ड ने जाँच करने के लिए अपना जहाज़ भेजा लेकिन उत्तर कोरिया का जहाज़ आगे बढ़ना लगा और तब भारतीय कोस्ट गार्ड को हवा में गोली चलानी पड़ी.

जहाज़ में उत्तर कोरिया के 39 लोग सवार थे. अंडमान और निकोबार ट्राइ कमांड के पीआरओ अधिकारी का कहना है कि मामले की छानबीन जारी है.

चिंता

उत्तर कोरिया के जहाज़ों को लेकर अकसर चिंता इसलिए जताई जाती है क्योंकि ऐसी आशंका रहती है उत्तर कोरिया मिसाइलें और परमाणु सामग्री ऐसे देशों को भेजता है जहाँ हालात स्थिर नहीं है.

इसी वजह से उत्तर कोरिया के जहाज़ो को अकसर रोका जाता है और जांच की जाती है.अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया और बाक़ी देशों के बीच बातचीत टूट चुकी है.

मई में उत्तर कोरिया ने कई मिसाइल परीक्षण किए थे और 25 मई को भूमिगत परमाणु परीक्षण भी किया था जिसके बाद उस पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध और कड़े कर दिए थे.

रॉयटर्स के मुताबिक 1992 और 2003 के बीच चार ऐसी घटनाएँ हो चुकी हैं जब उत्तर कोरिया के जहाज़ों को इस शक के कारण रोका गया था कि उनमें विनाशकारी हथियार बनाने के लिए कलपुर्ज़े भेजे जा रहे हैं. source:BBC

No comments :